2021 Nobel Prize in Chemistry in Hindi | 2021 का रसायन का नोबेल पुरस्कार

Share the knowledge

नोबेल पुरस्कार 2021 विजेताओं की सूची पीडीएफ घोषित!!!!। स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की वसीयत के अनुसार, नोबेल पुरस्कार भौतिकी, रसायन विज्ञान, शरीर विज्ञान या चिकित्सा, साहित्य, शांति और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में दिए जाते हैं। इस आर्टिकल में हम 2021 Nobel Prize in Chemistry winners list प्रदान करेंगे|

इससे पहले 2021 के फिजियोलॉजी और मेडिसिन और भौतिकी क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार” की घोषणा की जा चुकी है|

2021 Nobel Prize in Chemistry winners list

जर्मन बेंजामिन लिस्ट और स्कॉटिश डेविड मैकमिलन ने अणुओं के निर्माण के लिए नए टूल्स विकसित करने के लिए रसायन विज्ञान में 2021 का नोबेल पुरस्कार जीता| इन्होंने पर्यावरण के अनुकूल तरीके से नई दवाएं बनाने में मदद की है।

Asymmetric organocatalysis पर उनका काम ने प्लास्टिक, perfumes और flavors के विकास में भी मदद की है।

Nobel Prize in Chemistry 2021

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने कहा, “कार्बनिक उत्प्रेरक का उपयोग कई रासायनिक प्रतिक्रियाओं को चलाने के लिए किया जा सकता है।” इन प्रतिक्रियाओं का उपयोग करके, शोधकर्ता अब नए फार्मास्यूटिकल्स से लेकर अणुओं तक कुछ भी अधिक कुशलता से बना सकते हैं जो सौर कोशिकाओं में प्रकाश को पकड़ सकते हैं।

उत्प्रेरक ऐसे अणु होते हैं जो प्रयोगशालाओं या बड़े औद्योगिक रिएक्टरों में की जाने वाली रासायनिक प्रतिक्रियाओं को सक्षम या तेज करते हुए स्थिर रहते हैं। सहस्राब्दी के मोड़ पर विजेताओं की सफलता के निष्कर्षों से पहले, केवल कुछ धातुओं और जटिल एंजाइमों को चाल करने के लिए जाना जाता था।

केमिस्ट्री के नोबेल पुरस्कार विजेताओं के बारे में जानें

बेंजामिन लिस्ट Max Planck Institute for Coal Research के डायरेक्टर हैं| वहीं 53 वर्षीय मैकमिलन ने कहा कि वह अपने पश्चिमी स्कॉटलैंड के मजदूर वर्ग के परिवार में कॉलेज जाने वाले केवल दूसरे व्यक्ति थे, ने कहा कि रसायनज्ञों के लिए बाहरी दुनिया को अपने काम के महत्व को समझाना अक्सर चुनौतीपूर्ण होता था।


Share the knowledge

Leave a Comment