2021 Nobel Prize in Physics winners in Hindi

Share the knowledge

भौतिकी में नोबेल पुरस्कार रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज, स्टॉकहोम, स्वीडन द्वारा प्रदान किया जाता है और अब तक 216 लोगों को इस क्षेत्र में उनके योगदान के लिए मान्यता दी गई है। इस आर्टिकल में 2021 Nobel Prize in Physics winners की लिस्ट दी गई है|

नोबेल पुरस्कार स्वीडिश डायनामाइट आविष्कारक और व्यवसायी अल्फ्रेड नोबेल की वसीयत में बनाए गए थे और 1901 से प्रदान किए गए हैं।

2021 Nobel Prize in Physics

  • 2021 का भौतिकी का नोबेल पुरस्कार तीन वैज्ञानिकों को दिया गया है|
  • 2021 के विजेताओं के काम ने बदलती जलवायु की समझ में सुधार करने का काम किया|
  • विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने फैसले की सराहना की

2021 Nobel Prize in Physics winners List

Physics Nobel Prize 2021 को संयुक्त रूप से तीन वैज्ञानिकों ने जीता है| स्यूकुरो मानेबे (Syukuro Manabe), क्लाउस हासेलमैन (Klaus Hasselmann), जियोर्जियो पेरिस (Giorgio Parisi) ने संयुक्त रूप से जटिल भौतिक प्रणालियों की हमारी समझ में अभूतपूर्व योगदान के लिए भौतिकी में 2021 का नोबेल पुरस्कार जीता। चिकित्सा के क्षेत्र में प्रतिष्ठित पुरस्कार के विजेताओं के नामों की घोषणा के एक दिन बाद मंगलवार को नोबेल असेंबली ने यह घोषणा की।

2021 Nobel Prize in Physics किस खोज के लिए दिया गया है?

प्रिंसटन विश्वविद्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी स्यूकुरो मानेबे को यह प्रदर्शित करने के लिए पुरष्कृत गया है कि कैसे वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड के बढ़े हुए स्तर से पृथ्वी की सतह पर तापमान में वृद्धि होती है।

जर्मनी में मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर मेटियोरोलॉजी के प्रोफेसर क्लॉस हैसलमैन ने एक मॉडल बनाया है जो मौसम और जलवायु को एक साथ जोड़ता है, और यह पता करने में मदद करता है कि मौसम परिवर्तनशील और अराजक होने के बावजूद जलवायु मॉडल विश्वसनीय क्यों हो सकते हैं।

रोम के सैपिएंज़ा विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जियोर्जियो पेरिसी को अव्यवस्थित जटिल सामग्रियों में छिपे पैटर्न की खोज के लिए नोबेल से सम्मानित किया गया है। उनकी खोज जटिल प्रणालियों के सिद्धांत में सबसे महत्वपूर्ण योगदानों में से हैं।

भौतिकी के लिए नोबेल समिति के अध्यक्ष थोर हैंस हैन्सन ने एक बयान में कहा, “इस वर्ष की जा रही खोजों से पता चलता है कि जलवायु के बारे में हमारा ज्ञान टिप्पणियों के कठोर विश्लेषण के आधार पर एक ठोस वैज्ञानिक आधार पर टिका हुआ है। इस वर्ष के पुरस्कार विजेताओं के पास सभी हैं जटिल भौतिक प्रणालियों के गुणों और विकास में गहरी अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में हमें योगदान दिया।”

ग्लोबल वार्मिंग

जलवायु परिवर्तन पर काम को पहले नोबेल पुरस्कारों द्वारा मान्यता दी गई है।

पूर्व अमेरिकी उपराष्ट्रपति अल गोर और संयुक्त राष्ट्र के जलवायु पैनल ने ग्लोबल वार्मिंग के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई को बढ़ावा देने के लिए 2007 में शांति पुरस्कार प्राप्त किया, और विलियम नॉर्डहॉस ने पश्चिमी आर्थिक विकास मॉडल में जलवायु परिवर्तन को एकीकृत करने के लिए 2018 के अर्थशास्त्र पुरस्कार का आधा हिस्सा जीता।

विश्व मौसम विज्ञान संगठन के महासचिव पेटेरी तालस ने इस साल के पुरस्कार के बारे में कहा, “वैज्ञानिक तथ्यों के संदेह या इनकार … अब और दिखाई नहीं दे रहे हैं और यह जलवायु विज्ञान संदेश सुना गया है।”

अमेरिकी डेविड जूलियस और अर्डेम पटापाउटियन द्वारा त्वचा में तापमान और स्पर्श को समझने वाले रिसेप्टर्स की खोज के लिए सोमवार को दवा के लिए पुरस्कार जीतने के बाद भौतिकी इस सप्ताह दिया जाने वाला दूसरा नोबेल है।


Share the knowledge

1 thought on “2021 Nobel Prize in Physics winners in Hindi”

Leave a Comment