Nobel Prize 2021 Winners List PDF Announced | नोबेल पुरस्कार 2021 विजेताओं की सूची पीडीएफ घोषित

Share the knowledge

Estimated reading time: 4 minutes

नोबेल पुरस्कार 2021 विजेताओं की सूची पीडीएफ घोषित – पूरी सूची यहां देखें!!!!। नोबेल पुरस्कार को विश्व का सबसे प्रतिष्ठित अवार्ड माना जाता है| हर साल विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में Nobel prize विजेताओं से सम्बंधित कोई न कोई प्रश्न पूछ लिया जाता है इसलिए आज हम इस आर्टिकल में nobel prize 2021 winners list pdf के बारे में बात करेंगे|

स्वीडन के महान वैज्ञानिक सर अल्फ्रेड नोबेल की 1895 की वसीयत के अनुसार, नोबेल पुरस्कार भौतिकी, रसायन विज्ञान, शरीर विज्ञान या चिकित्सा, साहित्य, शांति और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में दिए जाते हैं।

वर्ष 2021 के लिए, बोर्ड ने “फिजियोलॉजी और मेडिसिन, भौतिकी, रसायन विज्ञान, Literature और शांति के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार” की घोषणा की जा चुकी है।

Nobel prize 2021 winners list pdf

The Nobel Prize for Physics 2021:

2021 का भौतिकी का नोबेल पुरस्कार तीन वैज्ञानिकों को दिया गया है| भौतिकी में 2021 का नोबेल पुरस्कार स्यूकुरो मानेबे (Syukuro Manabe), क्लाउस हासेलमैन (Klaus Hasselmann), जियोर्जियो पेरिस (Giorgio Parisi) ने संयुक्त रूप से जटिल भौतिक प्रणालियों की हमारी समझ में अभूतपूर्व योगदान के लिए जीता।

पूरा आर्टिकल पढ़ें-

The Nobel Prize for Physiology or Medicine 2021

फिजियोलॉजी या मेडिसिन में वर्ष 2021 का नोबेल पुरस्कार डेविड जूलियस और अर्डेम पटापाउटियन को संयुक्त रूप से प्रदान किया गया है। यह नोबेल पुरस्कार जीवन विज्ञान या चिकित्सा में प्रमुख महत्व की खोज के लिए दिया जाता है।

फिजियोलॉजी या मेडिसिन में वर्ष 2021 का नोबेल पुरस्कार “तापमान और स्पर्श के लिए रिसेप्टर्स की खोजों के लिए” प्रदान किया गया है।

डेविड जूलियस एक अमेरिकी शरीर विज्ञानी हैं जो दर्द संवेदना के आणविक तंत्र पर अपने काम के लिए जाने जाते हैं। Ardem Patapoutian कैलिफोर्निया के ला जोला में स्क्रिप्स रिसर्च में एक अर्मेनियाई-अमेरिकी आणविक जीवविज्ञानी और न्यूरोसाइंटिस्ट हैं।

पूरा आर्टिकल पढ़ें-

2021 Nobel Prize in Chemistry

जर्मन बेंजामिन लिस्ट और स्कॉटिश डेविड मैकमिलन ने अणुओं के निर्माण के लिए नए टूल्स विकसित करने के लिए रसायन विज्ञान में 2021 का नोबेल पुरस्कार जीता| इन्होंने पर्यावरण के अनुकूल तरीके से नई दवाएं बनाने में मदद की है।

Asymmetric organocatalysis पर उनका काम ने प्लास्टिक, perfumes और flavors के विकास में भी मदद की है। बेंजामिन लिस्ट Max Planck Institute for Coal Research के डायरेक्टर हैं| वहीं 53 वर्षीय मैकमिलन ने कहा कि वह अपने पश्चिमी स्कॉटलैंड के मजदूर वर्ग के परिवार में कॉलेज जाने वाले केवल दूसरे व्यक्ति थे|

पूरा आर्टिकल पढ़ें-

Nobel Literature Prize 2021

यह पुरस्कार स्वीडिश अकादमी द्वारा प्रदान किया जाता है और इसकी कीमत 10 मिलियन स्वीडिश क्राउन ($1.14m / £840,000) है।

73 वर्षीय अब्दुलराजाक गुरना स्वर्ग और मरुस्थल सहित 10 उपन्यासों के लेखक हैं।

उन्होंने कहा कि वह अकादमी के प्रति कितने आभारी हैं, उन्होंने कहा: “यह बहुत अच्छा है – यह सिर्फ एक बड़ा पुरस्कार है, और अद्भुत लेखकों की इतनी बड़ी सूची है – मैं अभी भी इसे ले रहा हूं।

“यह इतना पूर्ण आश्चर्य था कि मुझे वास्तव में तब तक इंतजार करना पड़ा जब तक कि मैं इसकी घोषणा नहीं कर पाता, इससे पहले कि मैं इस पर विश्वास कर सकूं।”

2021 Nobel Peace Prize winner in Hindi

नॉर्वेजियन नोबेल समिति का कहना है कि Nobel Peace Prize 2021 में 234 व्यक्तियों और 95 संगठनों सहित 329 उम्मीदवार हैं, जिन्हें 1 फरवरी की समय सीमा तक 2021 नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था।

फिलीपींस की मारिया रसा और रूस के दिमित्री मुराटोव ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए अपने काम के लिए नोबेल शांति पुरस्कार जीता।

ओस्लो स्थित नॉर्वेजियन नोबेल समिति ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “फिलीपींस और रूस में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए उनकी साहसी लड़ाई के लिए उन्हें शांति पुरस्कार मिल रहा है।”

पूरा आर्टिकल पढ़ें-

Nobel prize in economics 2021

अर्थशास्त्री डेविड कार्ड, जोशुआ एंग्रिस्ट और गुइडो इम्बेन्स को Economics में नोबेल पुरस्कार मिला।

मिस्टर कार्ड ने आर्थिक सवालों की जांच के लिए अनपेक्षित प्रयोगों का अध्ययन किया है – जैसे कि क्या न्यूनतम वेतन बढ़ाने से लोगों की नौकरी चली जाती है।

मिस्टर एंग्रिस्ट और मिस्टर इम्बेन्स ने अनुसंधान उपकरण विकसित किए हैं जो अर्थशास्त्रियों को वास्तविक जीवन की स्थितियों का उपयोग करके बड़े सिद्धांतों का परीक्षण करने में मदद करते हैं, जैसे कि अतिरिक्त शिक्षा कमाई को कैसे प्रभावित करती है।

सभी तीन विजेता संयुक्त राज्य अमेरिका में आधारित हैं। मिस्टर कार्ड, जिनका जन्म कनाडा में हुआ था, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले में काम करते हैं। मिस्टर एंग्रिस्ट, संयुक्त राज्य अमेरिका में पैदा हुए, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में हैं, और मिस्टर इम्बेन्स, नीदरलैंड में पैदा हुए, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में हैं।


Share the knowledge

Leave a Comment