LATEST CURRENT AFFAIRS TODAY – 16, 17, 18 JUNE 2020 – DAILY CURRENT AFFAIRS

Share the knowledge

CURRENT AFFAIRS TODAY- 16, 17, 18 JUNE 2020: करंट अफेयर्स

CURRENT AFFAIRS TODAY, 16, 17, 18 JUNE 2020
Daily/ monthly/ Topic wise current affairs Questions for all competitive exams like SSC, UPSC, & State Exams.


Latest Current Affairs for banking exams – SBI PO & Clerk, IBPS PO & Clerk, RBI. National, International Current affairs, Sports, Business, Economic Affairs.



1: भारत ने पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त को तलब किया

भारत ने पाकिस्तान से कहा कि वह इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग के दो कर्मियों को तत्काल उच्चायोग को सौंपे| दिल्ली में पाकिस्तान के उप-उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को विदेश मंत्रालय में बुला कर इस मामले में आपत्तिपत्र सौंपा गया। पाकिस्तानी मीडिया की खबरों के अनुसार भारतीय उच्चायोग के दो कर्मियों की गिरफ्तारी की गई है।
2: तमिलनाडु ने चेन्नई में पूर्ण लॉक डाउन की घोषणा की
मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने कहा कि इस दौरान दुकानों को सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक संचालित करने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने उस क्षेत्र में रहने वाले राशन कार्ड वाले सभी परिवारों के लिए एक-एक हजार रुपये की सहायता की भी घोषणा की।
3: वित्त मंत्री ने निजी बैंकों और एनबीएफसी के साथ बैठक की
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना का प्रभावी रूप से क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए 16 जून को प्रमुख निजी बैंकों और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक बैठक की अध्यक्षता की|
4: इंटरनेशनल डे ऑफ फैमिली रेमिटेंस
हर साल 16 जून को International Day of Family Remittances यानि पारिवारिक प्रेषण का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनियाभर में अपने लगभग 800 मिलियन परिवार के सदस्यों के जीवन को बेहतर बनाने लिये 200 मिलियन से अधिक प्रवासियों द्वारा दिए गए योगदान के लिए मनाया जाता है।
थीम – Building resilience in times of crisis

5: भारत और ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशल इंटेलिजेंस
भारत 15 जून को ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (GPAI) शुरू करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस और अन्य देशों के समूह में शामिल हो गया।
6: World Investment Report 2020 released by United Nations Conference on Trade and Development

World Investment Report released by UNCTAD
World Investment Report released by UNCTAD

World Investment Report released by UNCTAD

World Investment Report released by UNCTAD

World Investment Report released by UNCTAD

World Investment Report released by UNCTAD
World Investment Report released by UNCTAD
भारत में पिछले वर्ष विदेशी निवेश 20 प्रतिशत बढ़कर 51 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया। संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि भारत विदेशी निवेश प्राप्त करने वाले देशों में नौंवा स्‍थान रखता हैं।
विकासशील एशिया क्षेत्र में, एफडीआई के लिए भारत शीर्ष पांच अर्थव्यवस्थाओं में शामिल है।
7: जम्मू-कश्मीर में 16 जून को 5.8 की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप सुबह 7 बजे आया और इसका केंद्र तजाकिस्तान में था।
8: मनरेगा के तहत श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने वाला उत्तर प्रदेश देश का शीर्ष राज्य बना
15 जून को उत्तर प्रदेश राज्य की 57 हजार ग्राम पंचायतों में 57 लाख 12975 श्रमिकों को रोजगार मिला, जो देश में मनरेगा के तहत उत्पन्न कुल रोजगार का 18% है।
9: भारतीय सेना ने कहा – चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में 20 जवान शहीद
सेना ने कहा कि 15 जून की रात भारतीय और चीनी सैनिकों में गलवान क्षेत्र में झड़प हुई थीं। इसमें 20 भारतीय सैनिक बुरी तरह घायल हो गए थे और बाद में उनकी मौत हो गई।
10: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके कनाडाई समकक्ष जस्टिन ट्रूडो ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) सहित बहुपक्षीय संस्थानों को मजबूत करने पर चर्चा की|

11: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भारत और चीन के बीच एलएसी पर हिंसक झड़प की खबरों पर चिंता व्यक्त की| उन्होंने दोनों पक्षों से अधिकतम संयम बरतने का आग्रह किया है।
12: खेल मंत्रालय खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना करेगा
13: नीरा और पाम गुड़ के उत्पादन के लिए अनूठी परियोजना शुरू
खादी और ग्रामोद्योग आयोग की इस परियोजना का उद्देश्य नीरा को एक पेय पदार्थ में विकसित करना है, साथ ही आदिवासियों के लिए स्वरोजगार पैदा करना है और इसके लिए महाराष्ट्र के पालघर जिले के दहानू में पारंपरिक ट्रैपर लगाने की शुरुआत की है।
14: गलवान घाटी में चीन के 40 से अधिक सैनिक हताहत हुए
15 जून की रात को गलवान घाटी में हुई झड़प में चीन के चालीस से अधिक सैनिक हताहत हुए हैं।

15: भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य चुना गया
भारत दो साल के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य चुन लिया गया है। 193 सदस्यों वाली संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत को 184 मत मिले। भारत के साथ-साथ आयरलैंड, मैक्सिको और नॉर्वे भी सुरक्षा परिषद का चुनाव जीते हैं।
16: 41 कोयला खानों की नीलामी प्रक्रिया का शुभारंभ
कोयला खदानों की इस नीलामी प्रक्रिया की शुरुआत, आत्म निर्भर अभियान के तहत की गई घोषणाओं का हिस्सा है। FICCI के सहयोग से कोयला मंत्रालय इन कोयला खानों की नीलामी के लिए प्रक्रिया शुरू कर रहा है।
17: म्यांमार विवादास्पद चीन समर्थित सिटी प्रोजेक्ट की जांच करेगा
म्यांमार की सरकार ने म्यावाडी से लगभग 15 किमी उत्तर में करेन राज्य में चीनी समर्थन द्वारा किए जा रहे एक मेगा सिटी प्रोजेक्ट के निर्माण की जांच के लिए एक फोरम का गठन किया है।
परियोजना को निवेश नियमों के उल्लंघन के लिए 2019 में अस्थायी रूप से रोक दिया गया था।

18: अइज़ोल के राजीव गांधी स्टेडियम को खेलो इंडिया स्कीम के तहत अपग्रेड किया जाएगा
मिजोरम में, केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने 17 जून को घोषणा की कि अइज़ोल  के राजीव गांधी स्टेडियम को खेलो इंडिया योजना के तहत खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (केआईएससीई) के रूप में अपग्रेड किया जाएगा।
19: प्लाज्मा थेरेपी से ठीक हुआ पहला कोरोना संक्रमित मरीज, केआईएमएस से उपचार के बाद मिली छुट्टी
18 जून को हुबली में कर्नाटक इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (केआईएमएस) से एक मरीज को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, यह मरीज प्लाज्मा थेरेपी के जरिए  कोरोना संक्रमण से सफलतापूर्वक ठीक होने पहला व्यक्ति है।
20: पीएम मोदी ने गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जून को गरीब कल्याण रोज़गार अभियान की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री बिहार के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री की उपस्थिति में वीडियो-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अभियान का शुभारंभ बिहार के खगड़िया जिले के बेलदौर ब्लॉक के तेलिहार गांव से किया जाएगा।
21: भारतीय रेलवे खराब प्रदर्शन के कारण चीनी कंपनी का कॉन्ट्रैक्ट समाप्त करेगा
भारतीय रेलवे की एजेंसी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (डीएफसीसीआइएल) ने चीनी कंपनी के साथ फ्रेट कॉरिडोर की सिग्नलिंग और दूरसंचार कार्य का अनुबंध खराब प्रदर्शन के कारण समाप्त करने का फैसला लिया गया है।

Share the knowledge

Leave a Comment