CURRENT AFFAIRS TODAY – 30, 31 MAY 2020 – LATEST CURRENT AFFAIRS

Share the knowledge

CURRENT AFFAIRS – 30, 31 MAY 2020 

LATEST CURRENT AFFAIRS
LATEST CURRENT AFFAIRS

Daily/ monthly/ Topic wise current affairs Questions for all competitive exams like SSC, UPSC, & State Exams.

Latest Current Affairs for banking exams – SBI PO & Clerk, IBPS PO & Clerk, RBI. National, International Current affairs, Sports, Business, Economic Affairs.

1. Karnataka to launch State Health Register, a first-of-its-kind in India
नागरिकों के health repository of citizens को लॉन्च करने का यह निर्णय COVID-19 संकट के बाद लिया गया है, जिसमें सभी के लिए बेहतर स्वास्थ्य सेवा पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। 
2. Annual listing fee reduced by 25% for SMEs: BSE & NSE
बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने घोषणा की कि वे लघु और मध्यम उद्यम (एसएमई) कंपनियों के लिए Annual listing fee को 25% तक कम कर देंगे।
3. Centre approves Annual action plan for Bihar under Jal Jeevan mission 
 केंद्र ने बिहार राज्य जल जीवन मिशन वार्षिक कार्य योजना को मंजूरी दे दी है। योजना के अनुसार, राज्य ने 2020-21 तक सभी घरों में पाईपलाइन द्वारा जल कनेक्शन की 100% कवरेज की योजना बनाई है। 
4. Anti-tobacco Day is observed on 31 May every year
विश्व भर में 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस (WNTD) मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और वैश्विक भागीदारों द्वारा हर साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है।
5. DBT enabled Rapid Response Regulatory Mechanism for COVID-19 pandemic 
जैव प्रौद्योगिकी विभाग (DBT) ने जैव सुरक्षा विनियमन को कारगर बनाने के लिए और शोधकर्ताओं और उद्योगों को सुविधा प्रदान करने के लिए कई उपाय किए हैं जो Recombinant DNA (rDNA) प्रौद्योगिकी और खतरनाक सूक्ष्मजीवों में अनुसंधान और विकास का कार्य कर रहे हैं। 
6. Kerala to launch free internet project K-FON in December
केरल राज्य सरकार ने केरल फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क (K-FON) परियोजना को दिसंबर 2020 तक चालू करने की घोषणा की है। इस परियोजना का उद्देश्य राज्य में गरीबों को मुफ्त इंटरनेट प्रदान करना है। 
7. Meeting of the Heads of Tax Authorities of the BRICS countries was held on 29 May 
ब्रिक्स देशों के टैक्स अथॉरिटी की बैठक 29 मई 2020 को आयोजित की गई। बैठक में भाग लेने वाले ब्रिक्स देश ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका हैं। बैठक को रूस की फेडरल टैक्स सर्विस द्वारा आयोजित किया गया था, जो वर्तमान में ब्रिक्स प्रेसीडेंसी रखती है। भारत सरकार के वित्त सचिव डॉ. अजय भूषण पांडे ने बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया। 
8. Western Naval Command sets up Ultraviolet sanitisation Bay at the Naval Dockyard
भारतीय नौसेना ने मुंबई के नेवल डॉकयार्ड में एक अल्ट्रावाइलेट (यूवी) सैनिटेशन बे की स्थापना की है, जिसका उपयोग COVID​​-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए डॉकयार्ड और अन्य नौसैनिक प्रतिष्ठान में किया जायेगा। 
9. A new species of small freshwater fish “Puntius sanctus” discovered in Velankanni, Tamil Nadu 
जर्नल ‘बायोसाइंस रिसर्च’ में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, बीजेएम गवर्नमेंट कॉलेज, चावरा (केरल) में जूलॉजी विभाग के प्रमुख प्रोफेसर मैथ्यूज प्लमूटिल ने चांदी के रंग की छोटी मीठे पानी की मछली “पुंटियस सैन्क्टस” की एक नई प्रजाति का पता लगाया है तमिलनाडु के वेलांकन्नी में दिखाई दी है। 
10. Uttar Pradesh Government develops 800 Km roads as Herbal roads
28 मई 2020 को, उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री और राज्य के पीडब्ल्यूडी मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने राज्य के माध्यम से राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गों के साथ 800 किलोमीटर हर्बल सड़कों के विकास की घोषणा की
https://amzn.to/2zUbuRw
11. Missile Park ‘Agneeprastha’ to be set up, 2 MW Solar Power Plant inaugurated at INS Kalinga  
अग्निप्रस्थ‘ नामक मिसाइल पार्क की आधारशिला कमोडोर राजेश देबनाथ ने और 2 मेगावाट सोलर फोटोवोल्टिक प्लांट की स्थापना वाइस एडमिरल अतुल कुमार जैन, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, ईस्टर्न नेवल कमांड (ENS) द्वारा INS कलिंग, विशाखापत्तनम में रखी गई थी
12. One Sun One World One Grid: India initiated talks on West to SE Asia solar grid 
वन सन वन वर्ल्ड वन ग्रिड (OSOWOG) का उद्देश्य उन राष्ट्रों को सौर ऊर्जा प्रदान करना है, जिनके पास सामान्य संचरण प्रणाली का निर्माण करके सूर्य के प्रकाश की कमी है। 
13. World Vape Day 2020: May 30
दुनिया भर में लाखों ई-सिगरेट उपयोगकर्ताओं या वाॅपर्स द्वारा 30 मई को विश्व वेप दिवस (डब्ल्यूवीडी) मनाया गया और विश्व तंबाकू निषेध दिवस से एक दिन पहले यह दिवस मनाया गया। 
14. SEBI slaps Rs 20 lakh fine on DHFL for violating market norms
बाजार नियामक सेबी ने गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर (एनसीडी) जारी करते हुए बाजार मानदंडों का अनुपालन नहीं करने के लिए दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (डीएचएफएल) पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया।
15. RBI imposes Rs.4 crore penalty on Citibank 
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने चालू खाता खोलने के समय नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी) मानदंडों का पालन न करने पर सिटी बैंक पर 4 करोड़ का जुर्माना लगाया है।
16. Ravi Shankar Prasad launches India’s National Artificial Intelligence Portal  
केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी, कानून और न्याय और संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ai.gov.in नामक भारत का नेशनल अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पोर्टल लॉन्च किया। 
17. Arun Singhal Appointed Food Safety Regulator Chief 
वरिष्ठ ब्यूरोक्रैट अरुण सिंघल को भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। 
18. Lieutenant General Manoj Pande takes over as Commander-In-Chief of Andaman & Nicobar Command 
लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे अंडमान और निकोबार कमांड (CINCAN) के 15 वें कमांडर-इन-चीफ के रूप में पदभार संभालेंगे।
19. Virat Kohli only cricketer in Forbes 2020 list of world’s highest-paid athletes 
भारत के कप्तान विराट कोहली वर्ष 2020 के लिए दुनिया के शीर्ष 100 सबसे अधिक भुगतान पाने वाले एथलीटों की सूची में शामिल होने वाले एकमात्र क्रिकेटर हैं। 
20. Indian long-distance runner Kiranjeet Kaur handed four-year ban after being tested positive for doping
लंबी दूरी की धावक किरनजीत कौर, जिन्होंने पिछले साल टाटा स्टील कोलकाता को जीता था, उन्हें दोहा में आयोजित एक परीक्षण में प्रतिबंधित पदार्थ के लिए पॉजिटिव पाये जाने पर विश्व एथलेटिक्स के विरोधी डोपिंग निकाय द्वारा चार साल का प्रतिबंध सौंपा गया है। 
21. BCCI nominates 4 players for Khel Ratna, Arjuna Award
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार 2020 के लिए नामित किया, जबकि तेज गेंदबाज इशांत शर्मा, शिखर धवन और भारत की महिला क्रिकेटर दीप्ति शर्मा को अर्जुन पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया। 
22. NASA astronauts aboard the International Space Station after Dragon capsule successfully docks
दो NASA अंतरिक्ष यात्रियों के साथ SpaceX के ड्रैगन अंतरिक्ष यान ने फ्लोरिडा में कैनेडी स्पेस सेंटर से एक ऐतिहासिक प्रक्षेपण के बाद अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के साथ सफलतापूर्वक डॉक किया। इसने वाणिज्यिक अंतरिक्ष यात्रा में एक नए युग की सुबह को चिह्नित किया है। 

Share the knowledge

Leave a Comment