Top Current Affairs Today,1 May, 2020- Latest Current Affairs- Daily Current Affairs

Share the knowledge

Current Affairs– Latest Current Affairs- Daily Current Affairs
for SSC, Bank 

Welcome to GK Mirror Current Affairs.
GK Mirror is your source
for latest and Best Daily Current Affairs


Contents hide

1: भारतीय सशस्त्र बल, कोरोना योद्धाओं का आभार व्यक्त करेंगे

देश में COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में शामिल लोगों का आभार व्यक्त करने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों ने 3 मई को कई गतिविधियों की एक योजना बनाई है|  

 IAF श्रीनगर से त्रिवेंद्रम और डिब्रूगढ़ से कच्छ के तक फ्लाईपास्ट करेगी। इसके आलावा देशभर के अस्पतालों में हेलीकॉप्टरों से फूलों की बौछार भी की जाएगी| 

2: भारत में लॉकडाउन 17 मई तक बढ़ा

  MHA ने शुक्रवार को नए निर्देश जारी किए, जिसमें कोविड-19 संक्रमण के मामलों के आधार पर red, orange और green zone में थोड़ी छूट दी गई है, गृह मंत्रालय (MHA) ने  देश में लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ा दिया।

 

3: तरुण बजाज नए आर्थिक मामलों के सचिव

तरुण बजाज ने आर्थिक मामलों के सेक्रेटरी के रूप में पदभार ग्रहण किया। इस पद से पहले, वह प्रधान मंत्री कार्यालय में अतिरिक्त सचिव थे। तरुण 1988 बैच के आईएएस अधिकारी थे और ये अतानु चक्रवर्ती की जगह लेंगे।

 

4: पर्यावरण मंत्रालय नई संसद परियोजना को मंजूरी दी 

वर्तमान में मौजूद संसद के बगल में एक नई संसद भवन के निर्माण के केंद्र के प्रस्ताव को पर्यावरण मंत्रालय की विशेषज्ञ मूल्यांकन समिति ने पिछले सप्ताह मंजूरी दी थी। 

हालांकि, इस समिति ने कहा कि ये मंजूरी भूमि उपयोग में परिवर्तन के लिए एक कानूनी चुनौती का जो भी परिणाम होगा उस पर निर्भर है।

 

5: क्या है सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट?

इस प्रोजेक्ट में संसद के दोनों सदनों के लिए ज्यादा सदस्यों की क्षमता वाले नए भवन बनाए जाएंगे। इसके साथ ही केंद्रीय सचिवालय के लिए 10 नई बिल्डिंग बनेंगी।

जस्टिस एस. ए. बोबडे की बेंच ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस मामले की सुनवाई की। और उच्चतम न्यायलय ने भारत सरकार के इस सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट पर रोक लगाने से इनकार कर दिया।


Share the knowledge

Leave a Comment