TOP CURRENT AFFAIRS TODAY, 9 MAY 2020 – LATEST CURRENT AFFAIRS – DAILY CURRENT AFFAIRS

Share the knowledge


Daily/ monthly/ Topic wise current affairs Questions for all competitive exams like SSC, UPSC, & State Exams.


Latest Current Affairs for banking exams – SBI PO & Clerk, IBPS PO & Clerk, RBI. National, International Current affairs, Sports, Business, Economic Affairs.



1: Birth anniversary of Maharana Pratap 1st

महाराणा प्रताप सिंह प्रथम की जयंती 9 मई को मनाई जाती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी| वह उदय सिंह द्वितीय के सबसे बड़े पुत्र थे, जो उदयपुर शहर के संस्थापक हैं।


2: Reusable Antimicrobial Mask


नैनो-सॉल्यूशंस नाम के आईआईटी-दिल्ली स्टार्टअप ने एक एंटीमाइक्रोबियल और वॉशेबल फेस मास्क लॉन्च किया है जिसे 50 लॉन्ड्रिंग तक दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। यह कदम फेस मास्क की बढ़ती मांग के साथ आता है।


3: Nitin Gadkari sets road construction target for next 2 years at Rs 15 lakh crore


नितिन गडकरी ने SIAM (सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स) के सदस्यों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की।


4: GlaxoSmithKline sells 5.7 % stake in Hindustan Unilever


GlaxoSmithKline, एक ब्रिटिश बहुराष्ट्रीय दवा कंपनी, ने FMCG (फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स) कंपनी Hindustan Unilever Limited (HUL) में अपनी 5.7% हिस्सेदारी $ 3 बिलियन में शेयर बाजार में बेची है।

Read more-


5: Central Board of Direct Taxes amends 44G of Income-tax Rules 1962


केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने फॉर्म संख्या 3.3 एफ में आपसी समझौते की प्रक्रिया को लागू करने के लिए एक आवेदन करने के लिए आयकर नियम, 1962 के नियम 44 जी में संशोधन किया, जिसे आयकर (8 वां संशोधन) नियम 2020 कहा जाएगा।


6: Defence Ministry signs contract with Tata Power SED


रक्षा मंत्रालय ने भारतीय वायु सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल के लिए 37 हवाई अड्डों के आधुनिकीकरण के चरण-II के लिए टाटा पावर स्ट्रेटेजिक इंजीनियरिंग डिवीजन (टीपीएसईडी) के साथ लगभग 1,200 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। प्रस्ताव को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंजूरी दी है।


7: World Migratory Bird Day


विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 9 मई को, प्रवासी पक्षियों और उनके आवासों के संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक वार्षिक वैश्विक उत्सव अभियान है। 
इस दिन को 2006 में संयुक्त राष्ट्र सचिवालय द्वारा अफ्रीकी-यूरेशियन प्रवासी जलपक्षियों के संरक्षण के लिए शुरू किया गया था।
इस वर्ष का विषय था Birds Connect Our World”. 


8: Prime Minister of Iraq Mustafa al-Kadhimi assumed office


इराक के नए प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने 6 मई को देश की संसद द्वारा एक नई सरकार को मंजूरी देने के बाद पद ग्रहण किया। लगभग 6 महीने की राजनीतिक तकरार के बाद यह मंजूरी मिली।






Share the knowledge

Leave a Comment