TOP CURRENT AFFAIRS TODAY, 8 MAY 2020 – LATEST CURRENT AFFAIRS – DAILY CURRENT AFFAIRS

Share the knowledge

Daily current affairs Questions for all competitive exams like Banking, SSC, Insurance, UPSC, & State Exams and Latest Current Affairs 2020 for banking exams – SBI PO & Clerk, IBPS PO & Clerk, RBI. National, International Current affairs, Sports, Business, Banking Current Affairs.

1: Finance minister launched INR-USD futures and options contracts in the international exchanges at GIFT-IFSC


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से गांधीनगर में GIFT इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज सेंटर में दो अंतर्राष्ट्रीय एक्सचेंज BSE के INX और NSE के IFSC पर INR-USD वायदा और विकल्प अनुबंध (futures and options contractsलॉन्च किया। 

GIFT-IFSC एक्सचेंजों में INR-USD अनुबंधों की शुरूआत, भारत में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय केंद्र लाने के लिए एक कदम है।


2: Government of India & AIIB sign agreement for $500 million COVID-19 support for India



भारत सरकार और एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) ने आज COVID-19 महामारी का जवाब देने और अपनी सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों को मजबूत करने के लिए भारत की मदद करने के लिए $500 मिलियन “COVID-19 आपातकालीन प्रतिक्रिया और स्वास्थ्य प्रणाली तैयारी परियोजना” पर हस्ताक्षर किए।

यह बैंक का भारत को अब तक का पहला स्वास्थ्य क्षेत्र का समर्थन है। यह पूरे भारत में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करेगा| 


3: Rajnath Singh inaugurates Kailash Mansarovar road link via video conference


इस कदम के साथ, पिथौरागढ़ जिले की व्यांस घाटी में भारत-चीन सीमा पर भारतीय सुरक्षा पोस्ट अब 75.54 किलोमीटर लंबी सड़क के माध्यम से चीन के साथ सटे लिपूलेख से धारचूला के घाटिबगर तक देश के बाकी हिस्सों से जुड़ गया है।

सड़क मार्ग के चालू होने के बाद, लिपुलेख दर्रे से कैलास मानसरोवर यात्रा तीर्थयात्रियों के लिए आसान हो जाएगी।



                         WHY WHITE HOUSE UNFOLLOWS PM MODI


4: India reduces energy intensity of the economy by 20% compared to 2005


भारत ने अर्थव्यवस्था में ऊर्जा की खपत को कम करने की दिशा में बड़े कदम उठाए हैं, भारत ने 2005 के स्तर की तुलना में 2030 तक ऊर्जा की तीव्रता को 33-35% कम करने का लक्ष्य रखा है| 

इन प्रयासों ने CO2 उत्सर्जन के 151.74 मिलियन टन को कम करने में भी योगदान दिया है, जबकि पिछले साल यह संख्या 108 MTCO2 थी।


5: World Thalassaemia Day is observed on 8 May 

विश्व थैलेसीमिया दिवस 8 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन थैलेसीमिया की रोकथाम और दुनिया भर के लोगों में इसके संचरण से बचने के उपायों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है|  
थैलेसीमिया से पीड़ित और लड़ने वाले सभी रोगियों को सम्मानित करने के लिए दिन मनाया जाता है।
2020 विश्व थैलेसीमिया दिवस के लिए थीम है “थैलेसीमिया के लिए एक नए युग की शुरुआत: नई चिकित्सा को रोगियों के लिए सुलभ और सस्ती बनाने के वैश्विक प्रयास का समय।”

6: World Red Cross day is observed on 8 May

8 मई को विश्व रेड क्रॉस दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट मूवमेंट के सिद्धांतों को मनाना है। 
यह दिन रेड क्रॉस स्वयंसेवकों को जरूरतमंद लोगों की मदद करने में उनके योगदान के लिए श्रद्धांजलि देता है।
वर्ल्ड रेड क्रॉस Henry Dunant की जयंती पर मनाया जाता है, जो रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति के संस्थापक थे।


Share the knowledge

Leave a Comment