CURRENT AFFAIRS TODAY, 27, 28 & 29 MAY 2020 – LATEST CURRENT AFFAIRS

Share the knowledge

CURRENT AFFAIRS TODAY, 27, 28 & 29 MAY 2020

LATEST CURRENT AFFAIRS
LATEST CURRENT AFFAIRS

Daily/ monthly/ Topic wise current affairs Questions for all competitive exams like SSC, UPSC, & State Exams.

Latest Current Affairs for banking exams – SBI PO & Clerk, IBPS PO & Clerk, RBI. National, International Current affairs, Sports, Business, Economic Affairs.
1.Aarogya Setu becomes open source: What does it mean?
कोरोनावायरस contact ट्रेसिंग ऐप, अरोग्या सेतु ऐप अब ओपन सोर्स में बदल गया है। सरकार अब ऐप को एक सार्वजनिक कोड रिपॉजिटरी पर प्रकाशित करेगी और इसका स्रोत कोड सार्वजनिक डोमेन में प्रकट किया जाएगा। यह कदम उसकी गोपनीयता और सुरक्षा उल्लंघनों पर सवाल उठाने के बाद आया। 


2. SAI announced Rs.30,000 each for 2,749 Khelo India athletes

स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) ने COVID-19 लॉकडाउन के बीच कुल 2,749 खेलो इंडिया एथलीटों को रु.30,000 आउट ऑफ पॉकेट अलाउंस दिया हैं।
3. EU proposes 750 billion-euro coronavirus recovery fund 
यूरोपीय संघ (EU) आयोग ने 750 बिलियन यूरो की रिकवरी निधि “European breakthrough” का प्रस्ताव किया है, जो COVID-19 महामारी से अर्थव्यवस्था को डीप रेसेसन से बचाने में मदद करेगा।
4. Uttarakhand Forest Fire: Is Uttarakhand burning since 4 days? 
मीडिया स्रोतों और सोशल मीडिया पोस्ट के अनुसार, उत्तराखंड चार दिनों से जल रहा है। उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में जंगल की आग की 21 घटनाओं और गढ़वाल में 15 से अधिक घटनाओं की सूचना है।
5. JK Rowling to release The Ickabog  
हैरी पॉटर की लेखिका जे.के. राउलिंग ने घोषणा की कि वह “The Ickabog” नावेल को रिलीज़ करेंगी।

LATEST CURRENT AFFAIRS

6. Webinar on “Van Dhan Scheme: Learnings for post COVID-19”

राजस्थान सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने आपकी योजना-व्याख्यान श्रृंखला के तहत ट्राइफेड के साथ मिलकर “Van Dhan Scheme: Learnings for post COVID-19” पर एक वेबिनार का आयोजन किया है।


7. 440 metre-long Tunnel under Chardham Pariyojana in Chamba inaugurated
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री, नितिन गडकरी ने चंबा में चारधाम कनेक्टिविटी परियोजना के हिस्से के रूप में 440 मीटर लंबी सुरंग का उद्घाटन किया है। यह चारधाम राजमार्ग (NH 94) के ऋषिकेश-धरासू और गंगोत्री खंड पर यात्रियों द्वारा लगने वाले समय को काफी कम कर देगा। 
सुरंग को सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा विकसित किया गया है।
8.  ‘Hunar Haat’ to restart from Sept 2020 with theme “Local to Global”
अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय का फ्लैगशिप कार्यक्रम “हुनर ​​हाट” सितंबर 2020 से “Local to Global” विषय के साथ फिर से शुरू होगा।

9. LIC launches “PM Vaya Vandana Yojana” for senior citizens
भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक सामाजिक सुरक्षा योजना संशोधित प्रधानमंत्री वय वंदना योजना शुरू करने की घोषणा की है। यह योजना 26 मई से शुरू होकर 31 मार्च, 2023 तक के तीन वित्तीय वर्षों के लिए है।
10. Rajiv Joshi wins NYIPLA Inventor of the year Award 2020
राजीव जोशी ने इलेक्ट्रॉनिक उद्योग को आगे बढ़ाने और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) क्षमताओं में सुधार के लिए अपने योगदान के लिए वर्ष 2020 के लिए प्रतिष्ठित NYIPLA “इन्वेंटर ऑफ द ईयर अवार्ड” जीता है। 
यह पुरस्कार New York Intellectual Property Law Association (NYIPLA) द्वारा प्रस्तुत किया जाता है। वह न्यूयॉर्क में आईबीएम थॉमसन वॉटसन रिसर्च सेंटर में काम करता है। 
11. Major Suman Gawani to be honoured with UN Military Gender Advocate Award
भारतीय सेना की अधिकारी मेजर सुमन गवानी को वर्ष 2019 के संयुक्त राष्ट्र के सैन्य अधिवक्ता से सम्मानित किया जा रहा है। वह संयुक्त राष्ट्र मिशन के तहत दक्षिण सूडान में तैनात थीं। 
12. Army Commanders Conference commences in New Delhi
सेना कमांडरों का सम्मेलन नई दिल्ली में शुरू हुआ। यह एक शीर्ष स्तर की द्विवार्षिक सम्मलेन है जिसे पहले अप्रैल 2020 में आयोजित किया जाना था, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था। 
13. Facebook launches calling application “CatchUp”
फेसबुक द्वारा कॉल करने के लिए “कैचअप” नाम से एक कॉलिंग एप्लिकेशन शुरू किया गया है, जिससे उपयोगकर्ताओं को आठ लोगों के समूह के साथ कॉल करने की सुविधा मिलेगी। 
14. NPCI rolls out AI virtual Artificial Intelligence assistant PAi
नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित चैटबॉट “PAi” लॉन्च किया गया है। इस चैटबोट को NPCI के उत्पादों जैसे कि FASTag, RuPay, UPI, AePS के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए रोल आउट किया गया है। 
चैटबोट “पीएआई” को बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप कोवरवर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है। 
15.  RIL rolls out WhatsApp chatbot to address rights issue queries
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने ऑफर पर अपने 2.6 मिलियन शेयरधारकों के राइट इसु से संबंधित समस्याओ को दूर करने के लिए “व्हाट्सएप चैटबॉट” लॉन्च किया है। 
 LATEST CURRENT AFFAIRS
16. SEBI imposes penalty of Rs 7 lakh on NHAI
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) द्वारा 7 लाख रुपये की राशि के साथ दंडित किया गया है। सेबी ने वित्त वर्ष 2016 और वित्त वर्ष 19 के बीच अर्धवार्षिक वित्तीय परिणामों का खुलासा करने में देरी के लिए एनएचएआई पर जुर्माना लगाया है। 
17. Fitch forecasts India’s GDP growth rate to contract 5% in FY21
रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स ने नोवेल कोरोनोवायरस महामारी के बीच अपना नवीनतम वैश्विक आर्थिक आउटलुक (GEO) जारी किया है। अपने वैश्विक आर्थिक आउटलुक में, रेटिंग एजेंसी ने दुनिया और व्यक्तिगत देशों की जीडीपी विकास दर का अनुमान लगाया है। 
18. S&P forecasts Indian economy to contract 5% in FY21
एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी विकास दर को 5% तक घटा दिया है। 
19. Marcos Troyjo elected as next President of NDB 
मार्कोस ट्रायजो को न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) के अगले अध्यक्ष के रूप में चुना गया है।
20. SN Rajeswari becomes new CMD of Oriental Insurance Company
न्यू इंडिया एश्योरेंस, महाप्रबंधक, एसएन राजेश्वरी को बैंक्स बोर्ड ब्यूरो (BBB) द्वारा ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी (OIC) के अध्यक्ष और एमडी के रूप में चुना गया है।


21. Ajit Jogi, first CM of Chhattisgarh, passes away
 छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी का 29 मई, 2020 को एक  बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 74 वर्ष के थे।
22. US President Trump regulates social media platforms under Section 230

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में कम्युनिकेशन डिसेंसी एक्ट (CDA) की धारा 230 के तहत सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को विनियमित करने के आदेश पर हस्ताक्षर किए।


23. R Sreerekha to become Kerala’s first woman DGP

आर श्रीरेखा केरल की पहली महिला पुलिस महानिदेशक होंगी, हल ही में केरल सरकार ने उन्हें फायर एंड रेस्क्यू सर्विसेज डीजीपी के रूप में नियुक्त किया है।


24. Wipro appoints Thierry Delaporte as its new CEO & MD
थिएरी डेलापोर्टे को विप्रो ने अपने नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) के रूप में नियुक्त किया है।

25.  IOC appoints Narinder Batra as member of Olympic Channel Commission
भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा को ओलंपिक चैनल आयोग से सदस्य के रूप में नामित किया गया है।
LATEST CURRENT AFFAIRS
26. 36th National Games postponed indefinitely due to COVID-19
गोवा में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले 36 वें राष्ट्रीय खेलों को COVID-19 महामारी के कारण अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया। 


27. World Digestive Health Day: 29th May
विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस हर साल 29 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है और विश्व गैस्ट्रोएंटरोलॉजी संगठन (डब्ल्यूजीओ) द्वारा डब्ल्यूजीओ फाउंडेशन (डब्ल्यूजीओएफ) के सहयोग से आयोजित किया जाता है।
Theme :“Gut Microbiome: A Global Perspective.”


28. World Hunger Day observed on 28 May
विश्व भूख दिवस दुनिया भर में पुरानी भूख में रहने वाले 820 मिलियन से अधिक लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 28 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है।


29. International Day of UN Peacekeepers is observed on 29 May
संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 29 मई को मनाया जाता है। दिन का उद्देश्य संगठन के काम में वर्दीधारी और नागरिक कर्मियों के अमूल्य योगदान को श्रद्धांजलि अर्पित करना है।

30. CIPET is renamed as Central Institute of Petrochemicals Engineering and Technology
 केंद्र के रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत एक प्रमुख राष्ट्रीय संस्थान, सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ प्लास्टिक इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (CIPET), का नाम बदलकर केंद्रीय पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (CIPET) किया गया है। केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा ने घोषणा की।

Share the knowledge

Leave a Comment