CURRENT AFFAIRS TODAY, 12 & 13 MAY 2020 – LATEST CURRENT AFFAIRS – DAILY CURRENT AFFAIRS

Share the knowledge


Daily/ monthly/ Topic wise current affairs Questions for all competitive exams like SSC, UPSC, & State Exams.

Latest Current Affairs for banking exams – SBI PO & Clerk, IBPS PO & Clerk, RBI. National, International Current affairs, Sports, Business, Economic Affairs.


LATEST CURRENT AFFAIRS
LATEST CURRENT AFFAIRS



1. Under 17 FIFA Women’s World Cup

12 मई, 2020 को अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) ने एक घोषणा की कि फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप का आयोजन अब भारत में 17 फरवरी, 2021 – 7 मार्च, 2021 के दौरान होगा।

2. Rs 6,195 crore for 14 states to fight coronavirus crisis

केंद्र सरकार ने 14 राज्यों को 6,195.08 करोड़ रुपये जारी किए| Finance Comission की सिफारिश के अनुसार पोस्ट डिवलपमेंट रेवेन्यू डेफिसिट ग्रांट की यह दूसरी मासिक किस्त दी गई ।


3. International Day of Nurses

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस, फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्मदिन पर हर साल 12 मई को मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में नर्सों द्वारा किए गए योगदान को भी मनाता है।

2020 के लिए Theme – नर्स: लीड करने के लिए एक आवाज – स्वास्थ्य के लिए विश्व नर्सिंग।

4. MP launches country’s first ever ‘FIR Aapke Dwar’ Yojana

मध्यप्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने देश में पहली बार ‘FIR Aapke Dwar’ योजना ’शुरू की।
पायलट परियोजना के रूप में इस योजना को 23 पुलिस स्टेशनों में शुरू किया गया है| डायल 100 वाहन ने एफआईआर दर्ज करने के लिए हेड कांस्टेबलों को प्रशिक्षित किया है।

5. Sero Survey by Union Health Ministry

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय COVID-19 संक्रमण के रुझानों की निगरानी के लिए कुछ जिलों में जनसंख्या-आधारित सीरो सर्वे का आयोजन करेगा|

6. SOP for tourists in Goa

गोवा सरकार जल्द ही राज्य में पर्यटकों के लिए Standard Operating Procedure विकसित करने जा रही है। उसी के बारे में गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से अन्य मुख्यमंत्रियों और पीएम मोदी के साथ अपनी बैठक के बाद घोषणा की।



7. PM announces special package worth Rs 20 lakh crore

PM नरेंद्र मोदी ने आत्म-निर्भर भारत के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की| यह पैकेज भारत के जीडीपी के लगभग 10 प्रतिशत के बराबर है।

8. India gets 1 Billion dollar loan from BRICS’ New Development Bank to fight COVID-19

ब्रिक्स के न्यू डेवलपमेंट बैंक ने COVID-19 के रोकथाम में मदद करने और महामारी के कारण होने वाले नुकसान को कम करने में मदद के लिए भारत को एक बिलियन डॉलर के आपातकालीन सहायता ऋण दिया है।

शंघाई स्थित न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) 2014 में ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) देशों द्वारा स्थापित किया गया था और इसकी अगुवाई दिग्गज भारतीय बैंकर के वी कामथ कर रहे हैं।


9.MSME Definition Changed

New Definition of MSME in hindi-
माइक्रो यूनिट्स: 1 करोड़ रुपये तक की निवेश वाली कंपनियां और 5 करोड़ रुपये से कम का टर्नओवर। 
स्माल यूनिट्स: 10 करोड़ रुपये तक के निवेश वाली कंपनियाँ और 50 करोड़ से कम का कारोबार।
मध्यम इकाइयाँ: 20 करोड़ रुपये तक के निवेश वाली कंपनियां और 100 करोड़ रुपये से कम का कारोबार।

10. Telangana becomes the first Indian state to regulate crop cultivation

सरकार अब फसलों की खेती का नियमन करेगी और धान की फसल उगाने को सिर्फ 50 लाख एकड़ तक सीमित करेगी। राज्य सरकार ने RED GRAM की खेती को 10 लाख एकड़ तक सीमित कर दिया है।


11. India sees decline in CO2 emissions for first time in 40 years

भारत ने पिछले 40 सालोँ में पहली बार CO2 के उत्सर्जन में गिरावट देखी है। COVID-19, बिजली उपयोग और जीवाश्म ईंधन की कमजोर मांग के कारण कार्बन उत्सर्जन में गिरावट के लिए देशव्यापी lockdown को जिम्मेदार ठहराया गया है।

अप्रैल में को CO2 उत्सर्जन में लगभग 30% की गिरावट आई।


12. Gujarat-based Macpower unveils indigenous hot air seam sealing machine for PPE kits

राजकोट में स्थित मैकपावर सीएनसी ने देश की पहली हॉट एयर सीम सीलिंग मशीन का उत्पादन किया है इसके उपयोग से imported machine की कीमत से आधी कीमत पर पीपीई किट बनाई जा सकेंगी।

डॉक्टरों के मार्गदर्शन से इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) में निर्मित इस मशीन का अनावरण मुख्यमंत्री विजय रूपानी (Gujarat) द्वारा किया गया था।


Share the knowledge

Leave a Comment