CURRENT AFFAIRS TODAY, 10 and 11 MAY 2020 – LATEST CURRENT AFFAIRS – DAILY CURRENT AFFAIRS

Share the knowledge


Daily/ monthly/ Topic wise current affairs Questions for all competitive exams like SSC, UPSC, & State Exams.


Latest Current Affairs for banking exams – SBI PO & Clerk, IBPS PO & Clerk, RBI. National, International Current affairs, Sports, Business, Economic Affairs.


LATEST CURRENT AFFAIRS - DAILY CURRENT AFFAIRS
LATEST CURRENT AFFAIRS – DAILY CURRENT AFFAIRS


1. SC ruling on Cooperative Banks 


उच्चतम न्यायालय ने राज्य और बहु-राज्य सहकारी बैंकों को SARFAESI अधिनियम, 2002 के तहत ला दिया है। 


न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा की अध्यक्षता में 5-न्यायाधीशों की पीठ ने यह निर्णय सुनाया।


2. Mother’s day 202


मदर्स डे मई महीने के हर दूसरे रविवार को मनाया जाता है। 2020 में, यह 10 मई को मनाया गया।

3. “Mission Sagar” started by India


कोरोनोवायरस के बीच, पश्चिमी हिंद महासागर क्षेत्र के राष्ट्रों को सहायता प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा “मिशन सागर” शुरू किया गया है। 

इस मिशन के तहत, INS केसरी को तैनात किया गया है, जो दो चिकित्सा सहायता टीमों, आवश्यक खाद्य पदार्थों और COVID से संबंधित दवाओं और विशेष आयुर्वेदिक औषधियों को लेकर पांच देशों मालदीव, मॉरीशस, सेशेल्स, मेडागास्कर और कोमोरोस में ले जा रहा है।



4. SBI General Insurance rolls out Health Insurance Policy


भारतीय स्टेट बैंक जनरल इंश्योरेंस द्वारा “आरोग्य संजीवनी” नामक एक health insurance policy शुरू की गई है। 

यह भारत में कहीं भी बीमाकृत अस्पताल में भर्ती होने की सुविधा प्रदान करता है और 1 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक यह COVID-19 के अस्पताल में भर्ती उपचार की लागत को भी कवर करेगा, इसलिए इस तरह के समय में सस्ती स्वास्थ्य देखभाल को अधिक सुलभ बनाने में मदद मिलेगी।

5. Iranian hits their own ship in test exercise


एक मिसाइल ने 10 मई, 2020 को ओमान की खाड़ी में एक प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान
गलती से अपने support vessel Konarak को hit किया , जिसमें 19 नाविक नाविक मारे गए और 15 घायल हो गए।

यह दुर्घटना जस्क के बंदरगाह के पास हुई।


6. UP govt launched ‘Pravasi Rahat Mitra’ app


UP में श्रमिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए सरकार ने प्रवासी राहत मित्र ऐप विकसित किया गया है। यह  ऐप उनके कौशल के अनुसार नौकरी और आजीविका प्रदान करने के साथ उनके स्वास्थ्य की निगरानी भी करेगा।

7. Historian Hari Shankar Vasudevan passes away


COVID-19 के कारण इतिहासकार हरिशंकर वासुदेवन का निधन हो गया। वे रूसी और यूरोपीय इतिहास और भारत-रूसी संबंधों पर अपने काम के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध थे। 

उन्होंने शैडो ऑफ सब्सटेंस: इंडो-रशियन ट्रेड एंड मिलिट्री-टेक्निकल कोऑपरेशन (2010), और अफ्नासी निकितिन के फूटस्टेप्स: ट्रैवल्स फ्रॉम यूरेशिया एंड इंडिया इन द अर्ली 21 सेंचुरी (2015) जैसी किताबें भी लिखी थी।

Latest Current Affairs

8. India celebrates National Technology Day on 11th May


भारत ने 11 मई को राजस्थान में भारतीय सेना के पोखरण परीक्षण रेंज में शक्ति- I परमाणु मिसाइल के सफल परीक्षण को चिन्हित करने के लिए राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया। 

पोखरण परमाणु परीक्षण 11 मई 1998 को आयोजित किया गया था।

9. Smokeless tobacco products, spitting banned in 28 states and UTs


 केंद्रीय मंत्रालय द्वारा 25 से अधिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने COVID-19 के कारण धूम्ररहित तंबाकू उत्पादों के उपयोग और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर प्रतिबंध लगा दिया है।



10. Coronavirus Study: Men more vulnerable to COVID-19 than women

यूरोपीय हार्ट जर्नल में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन के अनुसार, पुरुषों को महिलाओं की तुलना में COVID​​-19 संक्रमण का खतरा अधिक है। 

अध्ययन से पता चलता है कि पुरुषों में ACE2 एंजाइम का उच्च रक्त स्तर कोरोनोवायरस को स्वस्थ कोशिकाओं को संक्रमित करने में सक्षम बनाता है, जिससे पुरुषों को महिलाओं की तुलना में COVID-19 से मरने का खतरा अधिक होता है।


11. Saudi Arabia triples taxes amid a pandemic

सऊदी अरब ने 11 मई, 2020 को घोषणा की कि वह बुनियादी वस्तुओं पर लगाए गए करों को तीन गुना कर रहा है, उन्हें बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर रहा है और कोरोनोवायरस महामारी के मद्देनजर अन्य  परियोजनाओं पर लगभग 26 अरब डॉलर खर्च कम कर रहा है।


Read More-
12. Narinder Batra to serve as FIH’s President till 2021

अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ के अध्यक्ष के रूप में नरेंद्र बत्रा का कार्यकाल मई 2021 तक बढ़ा दिया गया है। 
अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) के कार्यकारी बोर्ड ने 47 वीं FIH कांग्रेस को स्थगित करने का भी फैसला किया है, जिसे शुरू में 28 अक्टूबर -1 नवंबर 2020 को नई दिल्ली में नियोजित किया गया था।



13. Indian, Chinese troops clash near Naku La in Sikkim sector

भारत और चीन के सैनिक चीन-भारत सीमा के सिक्किम सेक्टर में नकु ला दर्रा के पास आमने-सामने हुए। दोनों पक्षों के बीच हुए हिंसक झड़प में भारत और चीन दोनों पक्षों के कई कर्मियों को चोटों का सामना करना पड़ा।



14. Bengaluru launches Pranavayu programme to create awareness on need to self examine respiratory health

बेंगलुरु में सिटी कॉरपोरेशन द्वारा शुरू किया गया प्राणवायु कार्यक्रम मीडिया में विज्ञापनों के माध्यम से जागरूकता पैदा कर रहा है, ताकि किसी भी बीमारी का जल्द पता लगाने के लिए स्व-परीक्षण कर सके, जो वायरल संक्रमण के साथ होने पर स्थिति को बढ़ा सकती है।

COVID-19 के कारण कई मौतें गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी या एसएआरआई के कारण होती हैं।
प्राणवायु जागरूकता कार्यक्रम अपने रक्त में निम्न ऑक्सीजन स्तर वाले लोगों की मदद करने का प्रयास है, ताकि उनकी बीमारियों के घातक होने से पहले खुद की जाँच की जा सके।



15. Egypt’s president Abdel-Fattah el-Sissi expands powers, citing coronavirus outbreak

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सिसी ने देश की आपातकालीन स्थिति में संशोधन को मंजूरी दे दी है जो उन्हें और सुरक्षा एजेंसियों को अतिरिक्त शक्तियां प्रदान करता है।सरकार का कहना है कि कोरोनावायरस के प्रकोप से निपटने के लिए संशोधनों की आवश्यकता है।

नए संशोधनों से राष्ट्रपति को वायरस को रोकने के लिए उपाय करने की अनुमति मिलती है, जैसे कि स्कूलों और विश्वविद्यालयों में कक्षाएं निलंबित करना और विदेश से लौटने वाले लोगों को quarantin करना ।

लेकिन वे सार्वजनिक और निजी बैठकों, विरोध प्रदर्शनों, समारोहों और विधानसभा के अन्य रूपों पर प्रतिबंध लगाने के लिए विस्तारित शक्तियों को भी शामिल करते हैं।



16. WHO, UN postal agency release commemorative postage stamp on 40th anniversary of eradication of smallpox

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और संयुक्त राष्ट्र की डाक एजेंसी ने Smallpox के उन्मूलन की 40 वीं वर्षगांठ पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया है।

मई 1980 में, 33 वीं विश्व स्वास्थ्य सभा ने अपनी आधिकारिक घोषणा जारी की कि दुनिया और सभी लोगों ने smallpox से मुक्ति पा ली है।

यह 10 साल के WHO-spearheaded वैश्विक प्रयास के बाद समाप्त हुआ, जिसमें दुनिया भर के हजारों स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को शामिल किया गया था, जो smallpox को भगाने के लिए आधे अरब टीकाकरण का प्रबंध किया। 
      

LATEST CURRENT AFFAIRS, 10 and 11 MAY 2020

Share the knowledge

Leave a Comment